Sadhguru Quotes in hindi | sadguru ke vichar

आज हम सब Sadhguru के Quotes को पढ़ेंगे hindi में और देखंगे देखंगे sadguru ke vichar से हम क्या क्या सिख सकते है

जैसा की हमेशा की तरह पहले हम उनके quotations को पढ़ेंगे फिर उसमे से Learning या सिख क्या मिल सकती उसको देखेंगे।

best sadhguru quotes in hindi

गुरु मंजिल नहीं GPS होता है

Sadhguru

Learning : इस पोस्ट में दी गयी ज्यादातर कोट्स इनर इंजीनियरिंग बुक से लिया गया है। सदगुरु कहते है “ गुरु मंजिल नहीं GPS होता है।

आपको पता होगा जीपीएस(Global navigation satellite system) एक खास तरह का डिवाइस होता है. जो किसी भी चीज की लोकेशन पता करने में सहायक होता है।

या दूसरे शब्दों में कहे तो किसी मंजिल तक हमे पहुंचाने में हमारी मद्द्त करता है। इसी तरह सत्य को प्राप्त गुरु हमे एक जीपीएस उपकरण की तरह पग पग रास्ता दिखाता है और हमे पग-पग संभालता है।

हमारी कमियों को हमारे सम्मुख रखता है. हमारी उच्चतम से उच्चतम संभावना से हमे रूबरू कराता है। अगर आप अपने उच्चतम संभावना को छूना चाहते है या अपना BEST VERSION बनना चाहते है तो.

कृपया करके अपना मूल्य उन चुनिंदा लोगो से पूछियेगा जो हीरे (Diam💎nd ) को परखना जानते हो। नहीं तो दुनिया के बाजार में आपको ऐसे – ऐसे लोग मिलेंगे जो आपका मूल्य आलू के दाम भी लगा देंगे।

ये कोई हसने 😂 वाली बात नहीं है. ऐसे लोग हमारे आस पास ही होते है। जो आपके सामने ऐसे बात करेंगे जैसे आप जीवन में कुछ बड़ा कर ही नही सकते है.

उन्हें आपमें सम्भावना देखने के कोई मतलब नही होता वो बस आपके वर्त्तमान स्थिति को देख कर अनुमान लगाते है. इतना ख्याल रखियेगा आपको इन लोगो से घबराना नही है.

वो बस इतना कहना चाह रहे है की अभी आपको बहुत दूर जाना है अभी आपने सिर्फ कदम बढ़ाया है. अभी आपको लाखो मिल दुरी तय करना है. बस उनके शब्द थोड़ा बदले हुए है.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

कुण्डलिनी का शाब्दिक अर्थ होता है ऊर्जा हर व्यक्ति में वह अपार ऊर्जा समाहित है बस जरुरत है तो उसे उजागर करने की

sadhguru

Learning : कुण्डलिनी नाम तो सुना ही होगा या फिर आपने इसके बारे में थोडा बहुत तो पढ़ा ही होगा ये एक खास तरह की उर्जा होती है जो हमारे अंदर समाहित है और हमारे अंदर छिपे हुए रूप में है.

कभी किसी गाने वाले के सुर के रिप में कभी किसी चित्रकार के रूप में कभी किसी मीरा के मग्न होने और नाचने के रूप में उजागर हो जाती है.

दुनिया में इसे उजागर करने के लिए अलग अलग बहुत से तरीके है. इसे आप ध्यान और योग के द्वारा उजागर कर सकते है या जो काम आप कर रहे है उसमे इतना डूब जाईये की वो काम ही सिर्फ बचे आप ना बचे.

अगर इतनी गहन ध्यान और करने की प्यास जिस काम में सध गयी . तो आप ऐसे ऐसे काम करेंगे जिसे देख कर दुनिया हैरान हो जाएगी.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

आधुनिक विज्ञान ने माना है सम्पूर्ण अस्तित्व एक ही ऊर्जा से बना है। धर्म इसी बात को अलग ढंग से कहता है ईश्वर हर जगह है मतलब हर चीज में ऊर्जा है।

sadhguru

Learning : जैसा की sadhguru कहते है:- “आधुनिक विज्ञान ने माना है सम्पूर्ण अस्तित्व एक ही ऊर्जा से बना है। धर्म इसी बात को अलग ढंग से कहता है ईश्वर हर जगह है मतलब हर चीज में ऊर्जा है।

” देखिये समझने वाली बात सिर्फ इतना है चाहे आप दुनिया के सभी धर्मो को खंगाल डाले या आप कितना भी बड़ा वैज्ञानिक बन जाये कितना भी REASEARCH कर ले

अंततः आपको यही मानना पड़ेगा सब कुछ एक ही उर्जा से बना है मतलब सब कुछ एक ही है. दुसरे शब्दों में कहे तो कोई ऐसा सुपर नेचुरल पॉवर है जिससे सब कुछ बना है या उत्पत्ति हुआ है

या जो सबको ऑपरेट कर रहा है, चला रहा है. आपको उसको GOD का नाम दे या UNIVERSE का या NATURE का बात एक ही है.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

मनुष्य को आंतरिक प्रेम के लिए किसी दूसरे व्यक्ति या चीज का गुलाम होने की जरुरत नहीं है

sadhguru

Learning : क्या सचमुच में हमे किसी से प्रेम होता है तो वो प्रेम हमारे अंदर से ही आता है . बाहर सिर्फ उसका REFLECTION होता है. क्या सचमुच हम बिना किसी पे निर्भर हुए प्रेम में जी सकते है.

जैसा की sadhguru कहते है : ” मनुष्य को आंतरिक प्रेम के लिए किसी दूसरे व्यक्ति या चीज का गुलाम होने की जरुरत नहीं है “

तो उपर के सवालों का जवाब हाँ है. लेकिन आपको स्वय से प्रेम करने के लिए आप दो माध्यम से हो कर गुजर सकते है पहला है ध्यान का मार्ग दूसरा UNDERSTANDING का मार्ग समझ का मार्ग

जी हाँ आपने सही पढ़ा ध्यान के साथ साथ आप सिर्फ समझ के जरिये स्वय से प्रेम कर सकते है. बस आपको हर पल ख्याल मात्र रहे होश मात्र रहे की हमे अमूल्य जीवन मिला है हमे अमूल्य शरीर मिला है

. होश के जरिये जो हो रहा है हर पल की प्रति प्रेम भरी कृतज्ञता दिखानी है. एक संतोष का भाव रखना है. मतलब जो हो रहा है इससे अच्छा हो ही नही सकता. जो हो रहा है सब अच्छा हो रहा है. सब मेरे लिए हो रहा है.

और मजे की बात ये है की ज्योही आप कृतज्ञता और संतोष का तरंग इस विशाल ब्रह्माण्ड में छोड़ते है तो और आपके पास ख़ुशी और आनंद के पल आने लगते है जितना आप धन्यवाद देते है.

उतना और चीजे आपके पास घटने लगती है जो आपको आनंद और प्रेम से भर दे या यूँ कहे तो आपका नजरिया ही ऐसा हो जाता है आप हर चीज में अपने लिए ख़ुशी और आनंद का पल ढूंढ लेते है.

Lord Krishna गीता में कहते है: यथा दृष्टि तथा सृष्टि मतलब जैसा हमारा दृष्टिकोण होगा वैसा सँसार हमें दिखेगा आसान भाषा में कहे तो : जो जैसा होता है उसे वैसा ही नजर आता है ,

मतलब अंदर आपके प्रोजेक्टर है बाहर सिर्फ पर्दा है. पर्दा यानि संसार सबके लिए सामान है लेकिन प्रोजेक्टर सबका अलग अलग है इसलिए लोग अलग अलग दृष्टिकोण से इस दुनिया को देखते है.

और अलग – अलग जीवन जीते है. कोई कहता है कितना दुःख है तो उसके लिए और दुःख श्रोत उत्पन्न हो जाता है. कोई कहता है कितना मस्त जीवन है कितना आनंद है उसके लिए और आनंद श्रोत उत्पन्न हो जाते है.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

शाकाहारी भोजन SPIRITUALITY में ज्यादा अच्छा होता है

sadhguru

Learning : आपको तो पता है जो हम खाते है उसका असर बुद्धी और मन पर होता है इसलिए गहरे अध्यात्म में उतरे हमारे संत महात्मा हमेशा शाकाहारी भोजन का ही सलाह देते है.

क्योकि वो हर चीज के औरा (AURA) और उर्जा को महसूस कर सकते है. और दूसरा कारण ये भी है की की जैसे मनुष्य का स्थूल शरीर है और उसमे चेतना है प्राण है.

उसी तरह उसमे भी शरीर है और प्राण है. जैसे हमे कोई में कोई घाव हो जाता है तो दर्द होता है उसी तरह उन्हें मरने पर दर्द महसूस होता है. और सबसे बड़ी बात जिसे हमने बनाया नही है

उसे मारने का अधिकार हमे कैसे हो सकता है.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

हमारा शरीर NATURE के सम्पर्क में आने मात्र से ही शीघ्रता से स्वास्थ्य में लाभ पहुंचने लगता है

sadhguru

Learning : इसलिए हमे कोशिश करनी चाहिए ज्यादा से ज्यादा हम नेचर के सम्पर्क में रहे और इससे लाभ ले ताकि हम एक स्वास्थ्य भरा जीवन जीये.

best sadhguru quotes in hindi

मानव शरीर सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को DOWNLOAD करने में सक्षम है

sadhguru

Learning : ये बात sadhguru इसलिए कहे है जब आप उर्जा के सूक्ष्म से सूक्ष्म स्तर को महसूस करने लगते है

तो आपका शरीर एक उपकरण के भाति काम करने लगता है आसमान में हो रहे हलचल शरीर महसूस कर लेता है और आप करीब करीब ठीक अनुमान लगा सकते है की आज बारिश होगी या नही.

देखिये ये उच्च स्तर की चेतना से कही गयी बात है पूर्ण जागरण से की गयी बात है. अभी आप अपने आप पर एक्सपेरिमेंट करेंगे तो कैसे सफल होगा.

अभी तक हम लोग सिर्फ ये समझ सकते है की ऐसा हो सकता है. मतलब ये भी होने की सम्भावना है.

best sadhguru quotes in hindi

असीमित प्रकृति का बोध होना ही सफल लोगो के सफलता का रहस्य है

sadhguru

Learning : देखिये जिन्होंने उसको जाना है जो असीमित है जिसकी कोई सीमा नही है जिसका ना ही कोई आदि है ना ही कोई अंत है वो हमेशा कहते चले आये है की आप असीमित हो आपकी कोई सीमा नही है.

आपकी कल्पना और चाहत ही आपकी दुनिया निर्मित करती है जो आप सोचते है वैसा आप बनते जाते है जो आप कल्पना करते है वैसी चीजे आपके तरफ आकर्षित होने लगती है.

मनुष्य असीमित प्रकृति का इसलिए कहा गया है. क्योकि जो मनुष्य सोच सकता है उसे कर सकता है.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

आत्मज्ञान के लिए बाहर की तरफ एक अंतहीन रास्ता लेकिन अंदर की तरफ सिर्फ एक पल.

sadhguru

Learning : आप कहंगे तो ये तो अष्टावक्र की तरह बोल रहे है

अष्टावक्र कहते है : अभी हो सकता है, इसी क्षण हो सकता है

बस एक गहन बोध हो जाये की


आप शरीर नही हो,

आप विचार नही हो,

आप मन नही हो.

आप केवल शुद्ध रूप में चैतन्य हो.


आप कहेंगे एक पल में, अभी, इसी क्षण कैसे मिल सकता है. उसके लिए कितने योग , कितने उपवास , कितने तपस्या कितना त्याग कितना ध्यान करना पड़ता है. कितना खोज करना पड़ता है .

आखिर एक पल में एक क्षण में कैसे मिल सकता है. तो इसका सीधा सा जवाब है किस चीज को आप कह रहे है एक पल. आपको पता है आप कितने जन्मो जन्मो से जो सर्वत्र में फैला है जो इस सृष्टी को क्रिएट किया है

उससे बिछड़ गये है. हर बार हम लोग जन्म लेते है हर बार परिवार बच्चे होते है हर बार कुछ बड़ा करने की चाह होती है और आप कुछ हासिल करते है कुछ छुट जाता है. हर बार इतनी जल्दीबाजी भरी जीवन होता है,

कभी समय ही नही मिलता है की थोड़ा ठहर जाये. और सोचे की हम कहा जा रहे है हमे कहा जाना है किस लिए भाग रहे है. कौन है हम किसने हमे बनाया , कहा है मेरा असली घर. हर बार जीवन की पुर्नाविर्ती होती है.

तो आप कैसे कह सकते है ये सिर्फ एक पल है, ये तो जन्मो जन्मो का यात्रा है. जहा तक बात रही एक पल का तो आप परमात्मा से, CREATOR से सौदा थोड़ी ना करना चाहते है, मैंने इतने तप किये, इतने ध्यान किये तो हमे तो जरुर मिलना चाहिए. किसी ने कुछ नही किया तो उसे नही मिलना चाहिए.

परमात्मा तो मिलता है आपके कुछ ना करने से क्योकि जब तक आपका मै का अंहकार ना ढह जाता है तब तक परमात्मा आपको कैसे मिल सकता है. और आपका अंहकार कुछ करने में ही तो है.

ज्योही आप कुछ करते है. परमात्मा आप से दूर हो जाता है. ज्योही आप विश्राम भाव में आते है परमात्मा आपके करीब आने लगता है. ज्योही आप खोज खोज कर थक जाते है तो परमात्मा आप में उतरने लगता है.

आपके कर्ता भाव में परमात्मा से दूर होता है और आपके साक्षी भाव में और द्रष्टा में परमात्मा आपके करीब होता है. इसलिए ज्ञानियों ने कहा है आत्मज्ञान के लिए बाहर की तरफ एक अंतहीन रास्ता है

लेकिन अंदर की तरफ सिर्फ एक पल.

best sadhguru quotes in hindi

आत्मज्ञान आंतरिक खुशी पैदा करने में सहायक है.

sadhguru

Learning : जाहिर सी बात है अगर आप स्रोत से ही जुड़ जाते है जहा से सारा ख़ुशी ,आनंद , परमानन्द बह रहा है तो वह आंतरिक खुशी पैदा करने में सहायक तो होगा ही.

इसलिए हमारे संत महात्मा हमेशा से हमे सचेत कराते और चेताते चले आये है की आनंद तुम्हारे अंदर ही है उसे बाहर मत खोजो.

best sadhguru quotes in hindi

हर चीज जो पाँचो ज्ञानेद्रियों के संपर्क में आती है आपको उकसाने का काम करती है।

sadhguru

Learning : सारा दुःख सुख का खेल इन्ही पांचो ज्ञानेद्रियों का है इसलिए sadhguru कहते है : हर चीज जो पाँचो ज्ञानेद्रियों के संपर्क में आती है आपको उकसाने का काम करती है।

ये उकसाना ख़ुशी और प्रेम से झूम उठना भी हो सकता है और गुस्सा और पीड़ा से भर जाना भी हो सकता है. जैसे मान लीजिये जब भी आप अपने प्रेम को अपने सम्मुख पाते है.

तो आप पुरे प्रेम से भर जाते है. आपके पास कहने के लिए कोई शब्द नही होता फिर भी आपके अंदर एक ऐसी रासायनिक प्रवाह होता है जिसमे आप जीना चाहते है.

वो सिर्फ आपके आँख के कारण ही हुआ होता है आपने अभी दुसरे ज्ञानेद्रियों का उपयोग किया भी नही होता है. इसके सीधे उलट अगर आपकी आँख एक ऐसे इन्शान को देख लेती है

जिसे आप पसंद नही करते तो आप अपने अंदर एक पीड़ा की स्थिति महसूस करते है. अगर आप द्रष्टा भाव के कला में निपूर्ण नही है तो ये पीड़ा बढ़ता जाता है और आप जल्द से जल्द उससे बाहर निकलना चाहते है.

लेकिन ज्योही आप साक्षी भाव को साधना सिख जाते है. आपको इससे कोई फर्क नही पड़ता की क्या आपके लिए राग है और क्या द्वेष है.

Best Sadhguru Quotes in Hindi

best sadhguru quotes in hindi

जीवन जीने की कला में निपूर्ण होना धरती पर स्वर्ग जैसा अनुभव देता है

sadhguru

Learning : मेरे देखे द्रष्टा भाव ही हमे जीवन जीने की कला में मास्टरी दिला सकता है. जीवन में सबसे बड़ा दुःख है अपने आप को विचार मानना अपने आप को देह मानना , इस मान्यता में जीना की मुझे ये पसंद है

मुझे ये पसंद नही है. सब कुछ मेरे मन मुताबिक क्यों नही हो रहा है. मेरे जीवन में ये हो और ये न हो. मेरे ही साथ गलत क्यों होता है.

ये दुःख में जिने सूत्र है जो की दुनिया में 99% लोग इस सूत्र को जाने अनजाने में उपयोग करते है. जीवन में सुखी होने का सूत्र या धरती पर स्वर्ग जैसा अनुभव लेने का सूत्र है: मै विचार नही हूँ , मै देह नही हूँ, मै मन नही हूँ

इसलिए मैं पसंद और नापसंद के ऊपर जीता हूँ. मेरे साथ ही अच्छा क्यों होता है , जो होता है हमे एक नया Lession सिखा जाता है. जो होता है हमे जीवन जीने के कला में निपूर्ण बनाता चला जाता है.

Thank You So Much God/Universe ! ये सब जीवन में खुश रहने के सूत्र है .

best sadhguru quotes in hindi

ईश्वर प्रेम है

sadhguru

Learning : क्योकि ईश्वर ने हमे बनाया है ईश्वर ने प्रेम बनाया है. तो ईश्वर प्रेम कैसे नही हो सकता है. थोडा सोचिये ईश्वर के प्रेम के सागर के छोटी सी बूंद है हम लोग और ज्योही हम प्रेम में बधते है तो ऐसा लगता है.

दुनिया में इससे अच्छा अनुभव कोई हो ही नही सकता. लेकिन हम नासमझ ये भूल ही जाते है. ये सिर्फ एक बूंद की कमाल है. अगर सागर में ही दुबकी लगाया जाय तो कितना आनंद आएगा.

इसलिए sadhguru कहते है. एक योगी सांसारिक से ज्यादा आनंद में रहता है. वो ये भी कहते है की पीनियल ग्लैंड जब रिसाव होने लगता है तो वह सम्भोग से ज्यादा आनंद देता है.

आप ये sadhguru की विडियो देख सकते है इससे आपको ज्यादा clear हो जायेगा.

best sadhguru quotes in hindi inner engineering book png

Inner Engineering Book आपके अंदर के दुनिया की एक प्रवेश द्वार है आईये इसे कर दिखाए

sadhguru

Learning : आगर आपको sadhguru की बाते अच्छी लगती है और सत्य को प्राप्ति के प्रति आपके अंदर थोडा बहुत भी प्यास है तो आपको ये बुक जरुर पढना चाहिए.

sadhguru कहते है : Inner Engineering Book आपके अंदर के दुनिया की एक प्रवेश द्वार है आईये इसे कर दिखाए. Purchase लिंक निचे है ये एक amazon affiliate लिंक है

इससे आप Purchase करते है तो indirectly आप हमे Support करेंगे

Thank You !

best sadhguru quotes in hindi amazon icon

अंतिम विचार : sadhguru आज के मॉडर्न गुरु है इनकी बाते सीधी सरल और प्रभावशाली होती है. इसलिए मेरा अंतिम विचार ये है की जब भी आपको समय मिले इन्हें जरुर सुने.

आपके चेतना स्तर में बहुत बढ़ोतरी होगा. आप सिर्फ एक महीना भी सुन लेते है तो आप अपने आप में काफी बदलाव देख सकते है इनका चैनल लिंक निचे दे देंगे.

इस पोस्ट को उन लोगो के पास जरुर shere करे जो सत्य के खोजी है, और कुछ महानतम कार्य को करने की चाह रखते है.

इसे भी पढे : Albert Einstein quotes in Hindi

Hey everyone, I'm Daya The founder of curiousdaya.com. हमसे जुड़ने के लिए और CURIOUSDAYA ब्लॉग को इतना सारा प्यार देने के लिए हम आपको बहुत-बहुत धन्यवाद देते है. आप जीवन में अपने उच्चतम सम्भावना को छुए. हम इसी मंगल की कामना करते है. धन्यवाद !

Leave a Comment